Hills Post

सोलन स्कूल की शिक्षिका भागीरथी शर्मा राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होंगी

सोलन:  सोलन शहर के प्राथमिक स्कूल पुंजविला की मुख्य शिक्षिका (एचटी) भागीरथी शर्मा राज्य शिक्षक पुरस्कार से वीरवार को सम्मानित होंगी। भागीरथी शर्मा ने प्राथमिक शिक्षा को एक्टिविटी पर अधारित किया, गुणवत्ता शिक्षा को बढ़ावा दिया, साथ ही प्राथमिक स्कूलों में बच्चों का नामांकन बढ़े इस दिशा में भी कार्य किया। प्राथमिक स्कूलों की खेल, नृत्य, नाटक समेत अन्य गतिविधियों में भी भागीरथी शर्मा सक्रियता से भाग लेती हैं। इसके चलते उनका चयन राज्य शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए हुआ।

solan ht bhagirathi sharma

ये भी रही उपलब्धियां….

भागीरथी शर्मा स्कूल में शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित इंटरनेशनल एक्सपोजर विजिट में  फरवरी 2024 में सिंगापुर जा चुकी है। वह इंटरनेशनल कार्यशाला में भी भाग ले चुकी है। एससीईआरटी सोलन में पर्यावरण पुस्तक घर-बाहर के लेखन में सहयोग, सर्वशिक्षा अभियान की अधार प्लस के लेखन में सहयोग किया। इसके अलावा जब वह  कंडाघाट के सिलहारी प्राथमिक स्कूल में थी तो स्कूल को खंडस्तरीय स्वच्छता पुरस्कार से नवाजा गया। शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार में भी काम किया। इनरव्हील क्लब उन्हें दो बार नेशनल बिल्डर सम्मान दे चुका है। डाइट सोलन में मार्च 2023 में भी भागीरथी शर्मा को गुरू गौरव सम्मान मिल चुका है।

 जन्म व शिक्षा

 भागीरथी शर्मा का जन्म सोलन जिला के अर्की के वार्ड-1 बनेड़ी में स्वर्गीय नत्थू राम शर्मा और प्रसिन्नो देवी के घर 6 मई 1973 को हुआ। उनकी प्राथमिक शिक्षा अर्की प्राथमिक स्कूल से हुई। कन्या हाई स्कूल अर्की से 1989 दसवीं और जमा दो की शिक्षा ब्वॉयज सीसे स्कूल अर्की से वर्ष 1992 में पूरी की। 1997 में एचपी यूनिवर्सिटी शिमला से कला स्नातक की डिग्री हसिल की। इसके बाद उनका चयन जेबीटी के लिए हुआ। 2 जून 1999 में उनकी पहली पोस्टिंग महौल-बछाली प्राथमिक स्कूल में हुई। मार्च 2001 में उनका विवाह पट्टा बरावरी निवासी अर्जुन शर्मा से हुआ। इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी वर्ष2004 में एमए (इतिहास)एचपी यूनिवर्सिटी, 2006 बीएड. इग्नू से और 2010 में एम.एड एचपी यूनिवर्सिटी से की। भागीरथी शर्मा अपने सेवाकाल के दौरान प्राथमिक स्कूल महौल-बछाली, धर्मपुर, पुंजविला, सलोगड़ा, कुमारहट्टी, सिलहारी, कथेड़ और वर्तमान में मुख्य शिक्षक पुंजविला सोलन में अपनी सेवाएं दे रही है।