सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के विस्तार शिक्षा निदेशालय और कृषि विज्ञान केंद्र, सोलन ने संयुक्त रूप से 5 दिसंबर, 2022 को विश्व मृदा दिवस पर पूरे दिन का कार्यक्रम आयोजित किया।

छात्रों को मिट्टी के नमूने लेने के बारे में व्यावहारिक अनुभव देने के लिए जीपीएस आधारित मिट्टी के नमूने विभिन्न विभागीय अनुसंधान फार्मों, वन भूमि, कृषि वानिकी आधारित प्रणालियों और विश्वविद्यालय के मैदानों से 0 से 15 सेंटीमीटर और 15 से 30 सेंटीमीटर की गहराई से एकत्रित किए गए। यह नमूने विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के स्नातकोत्तर छात्रों और ईएलपी स्नातक छात्रों द्वारा मृदा विज्ञान विभाग के संकाय और छात्रों के सहयोग से किए गए। यह नमूने भौतिक, रासायनिक एवं जैविक विशेषताओं के निर्धारण के लिए विश्वविद्यालय के मृदा, जल एवं पादप विश्लेषण प्रयोगशाला को सौंपे गए।

दोपहर के सत्र में  बागवानी कॉलेज, वानिकी कॉलेज और बागवानी और वानिकी कॉलेज, थुनाग के ईएलपी छात्रों और मृदा विज्ञान संकाय के लिए मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन पर एक व्याख्यान सह बातचीत सत्र का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आईसीएआर के मृदा विज्ञान के पूर्व राष्ट्रीय प्रोफेसर डॉ बिजय सिंह मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता रहे।

निदेशक विस्तार शिक्षा डॉ. इंदर देव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विश्वविद्यालय में विश्व मृदा दिवस और इसके महत्व के बारे में अवगत करवाया। इस अवसर पर  प्रोफेसर सिंह ने मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन और जैविक खाद के साथ उर्वरकों के उपयोग के महत्व पर बात की। उन्होंने चावल-गेहूं की फसल और अन्य फसलों में नाइट्रोजन उर्वरक प्रबंधन, मिट्टी के स्वास्थ्य और उत्पादकता को बनाए रखते हुए उर्वरक अनुप्रयोगों के विभिन्न पहलुओं पर भी बात की।

प्रोफेसर सिंह ने छात्रों और फैकल्टी के सवालों का भी जवाब दिया। व्याख्यान के बाद उर्वरकों के उपयोग और मृदा स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव पर एक संवाद सत्र आयोजित किया गया। समारोह में विश्वविद्यालय के वैधानिक अधिकारियों, विभागों के प्रमुखों और संकाय ने भाग लिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version