ज्वालामुखी: रैडक्रास सोसायटी द्वारा पीडि़त एवं जरूरतमंद लोगों की सेवा एवं सहायता करने में अह्म भूमिका निभाई जा रही है तथा हर व्यक्ति को अपने बहुमूल्य समय से कुछ समय निकाल कर समाज सेवा में लगाना चाहिए तथा रैडक्रास संस्था गरीब एवं जरूरतमंद पीडि़त लोगों की सेवा एवं सहायता करने का सबसे उचित माध्यम है।

यह उद्गार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविंद्र रवि ने अस्पताल वेल्फेयर सोसाइटी (महिला) पालमपुर द्वारा कैप्टन विक्रम बतरा मैदान में आयोजित एक दिवसीय रेडक्रास सोसाइटी मेले में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होनें सेवा के कार्यों में जुटे रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि 2001 में जिले में पांच सदस्यों की संख्या के साथ अपनी गतिविधियां शुरू करने वाली सोसाइटी से जुड़े सदस्यों की संख्या 130 तक पहुंच चुकी है।

सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। प्रदेश सरकार के सफल प्रयासों के चलते ही हिमाचल को देश भर में महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण गतिविधियों में अव्वल आंका गया है। स्वयं सहायता समूहों के गठन के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। श्री रविंद्र रवि ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में भी हिमाचल प्रदेश देश भर में अव्वल रहा है।

उन्होंने बताया कि राज्य में श्वेत क्रांति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई 300 करोड़ रूपये की दूध गंगा परियोजना को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने सामान्य वर्ग के किसानों को 25 प्रतिशत और अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों के लिए 33 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है ताकि गरीब किसान भी इस योजना का लाभ उठा सके।

इस अवसर पर वेल्पफेयर सोसाइटी की सचिव, चंद्र कमलजीत ने सोसाइटी की वार्षिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं जिसमें बेबी शो के जूनियर वर्ग में प्राकृति पहले,रूद्रांश दूसरे तथा कात्यायानी तीसरे स्थान पर रहीं। इसके साथ 02 से 3 वर्ष आयुवर्ग में शानवी पहले, शिवांशी दूसरे तथा अनभिशु तीसरे स्थान पर रही। डॉग शो में मैगी पहले, जैसिका दूसरे तथा बंकी तीसरे स्थान पर रहा, जबकि राक्सी और डुबी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इसी तरह से फैंसी ड्रैस में शगुन, कृतिका और मुस्कान ने क्रमश: पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान हासिल किया।

इस अवसर पर करोट और योगाभ्यास का भी प्रदर्शन किया गया। मुख्यातिथि ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। इसके अलावा ग्वालटिक्कर, घुग्गर और घनूरी और चांदपुर स्कूल के बच्चों को यूनिफार्म और स्वेटर तथा महिलाओं को सिलाई मशीनें भी वितरित की।

इस मौके पर बूल फैडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, उपायुक्त कांगड़ा श्री आरएस गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी(ना0) सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version