सोलन: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की वरिष्ठतम सदस्य डॉ. रचना गुप्ता ने कहा कि महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाकर ही आर्थिक रूप से मज़बूत एवं स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है। डॉ. रचना गुप्ता आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के दिग्गल में विभिन्न स्वंय सहायता समूहों द्वारा आयोजित मेले को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थीं।

इस मेले में अर्की विधानसभा क्षेत्र के तहत विकास खण्ड नालागढ़ की 15 ग्राम पंचायतों तथा विकास खण्ड कुनिहार की विभिन्न ग्राम पंचायतों के स्वयं सहायता समूहों व बाल विकास अधिकारी कार्यालय द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। डॉ. रचना गुप्ता ने कहा कि स्वंय सहायता समूह महिलाओं को एकजुट कर आत्मनिर्भर बनने की राह पर अग्रसर करते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में स्वंय सहायता समूहों की सफलता पूरे देश के लिए आदर्श है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान इस तरह के जागरूकता शिविर एवं मेलों पर विराम लगना पड़ा था। अब राज्य सरकार के माध्यम से इन्हें गति प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारे स्वंय सहायता समूह ‘लोकल फॉर वोकल’ की परिकल्पना को साकार करने और ग्रामीण सशक्तिकरण की दिशा में सफल हो रहे हैं। डॉ. गुप्ता ने कहा कि महिलाओं को दैनिक दिनचर्या के कामों से हटकर कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए जो उनकी आमदनी बढ़ाने का भी माध्यम बने। स्वयं सहायता समूह इसके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

उन्होंने सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए आत्मनिर्भरता पर बल दिया। उन्होंने रोज़गार एवं स्वरोज़गार के बारे में युवाओं को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईटीआई या अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों के माध्यम से अर्जित ज्ञान से स्वरोजगार आरम्भ कर अन्य को भी रोज़गार प्रदान किया जा सकता है। उन्होंने मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना की पूर्ण जानकारी भी प्रदान की।

इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ महेन्द्र पाल गुर्जर, उपमण्डलाधिकारी अर्की केशव राम, विकास खण्ड अधिकारी कुनिहार तारावती, समाज शिक्षा एवं खण्ड योजना अधिकारी नालागढ़, संजय वर्मा, ग्राम पंचायत दिग्गल के प्रधान पवन कुमार तथा अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी एवं स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version