पधर: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी ने लोगों को उनके कानूनी अधिकारों को लेकर जागरूक करने के लिए बुधवार को उपमंडल पधर की ग्राम पंचायत कुन्नू में एक दिवसीय कानूनी जागरूकता शिविर लगाया। इसकी अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सूर्य प्रकाश ने की।

इस अवसर पर सूर्य प्रकाश ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लोगों को उनके कानूनी अधिकारों से अवगत कराने और ऐसे व्यक्ति जो अपने विधिक अधिकारों का प्रयोग करने में असमर्थ हैं, उन्हें निशुल्क कानूनी सहायता देने और कानूनी सलाह को लेकर जागरूक करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि विधिक प्राधिकरण द्वारा आर्थिक दृष्टि से गरीब, पिछड़े और कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बूढ़े माता-पिता, असहाय महिलाओं व बच्चों को निशुल्क कानूनी सहायता प्रदान की जाती है। अन्य पात्र व्यक्ति, एचआईवी एड्स रोगी, दिव्यांग व्यक्ति और जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वे भी निशुल्क कानूनी सहायता के लिए पात्र हैं। प्राधिकरण द्वारा  3 लाख रुपये से कम की सालाना आमदनी वाले पात्र लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता प्रदान की जाती है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी के सचिव ने बताया कि निःशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति सादे कागज पर उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय तथा उप-मंडल न्यायालय में गठित विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में प्रार्थना पत्र दे सकते हैं । उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण उन सभी योजनाओं को लागू करने के लिए वचनबद्ध है, जिनके द्वारा उन लोगों को समय पर प्रभावी ढंग से कानूनी सहायता प्रदान की जा सके, जो स्वयं इसका लाभ उठाने की स्थिति में न हो ।

जागरूकता शिविर में अधिवक्ता ललित ठाकुर ने मोटर वाहन अधिनियम सहित अन्य कानूनी पहलुओं पर प्रकाश डाला।
खंड विकास अधिकारी पधर राकेश पटियाल ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी । श्रम विभाग के प्रकाश चौधरी ने हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए आरंभ की गई योजनाओं की जानकारी प्रदान की तथा इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया ।
एएसआई देश राज ने मोटर व्हीकल अधिनियम की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर स्थानीय पंचायत की प्रधान प्रमिंद्रा देवी ने सभी का स्वागत करते हुए शिविर के आयोजन लिए विधिक सेवा प्राधिकरण का आभार जताया

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version