चंबा (बनीखेत): वन, युवा सेवायें एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज बनीखेत में आयोजित ज़िला स्तरीय 76 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर आयोजित मार्च पास्ट में परेड कमांडर उप निरीक्षक सौरभ ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल पुलिस की महिला व पुरुष, होम गार्ड की महिला व पुरुष दल ने भाग लिया।
वन, युवा सेवायें एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस शुभ अवसर पर हम उन सभी देशभक्तों को नमन करते हैं, जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए कड़ा संघर्ष किया और क़ुर्बानियां दीं।

हिमाचल के लोग स्वाधीनता आन्दोलन तथा उसके उपरान्त देश की एकता एवं अखण्डता को बनाए रखने में हमेशा आगे रहे हैं। भारत की पहचान अलग ताक़तवर राष्ट्र के रूप में बनी है और प्रदेश अभूतपूर्व विकास का साक्षी बना है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, विगत 75 वर्षों के दौरान प्रदेश ने एक लंबा सफर तय करके विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं । वर्तमान में प्रदेश में 40 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों का विस्तृत नेटवर्क मौजूद है ।

राकेश पठानिया ने कहा कि देश के साथ प्रदेश भी आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है । वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अर्जित उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 4लाख 50 हजार से ज्यादा निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं । इसी तरह हिम केयर योजना योजना के तहत पात्र लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 285 करोड रुपयों की राशि व्यय की गई । इसके तहत तीन लाख से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई ।
उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना जैसी महामारी से उत्पन्न तमाम चुनौतियों का बखूबी सामना किया । देश के सभी लोगों का टीकाकरण करने के साथ विश्व के अन्य देशों को भी वैक्सीन निर्यात की गई ।

अपने संबोधन में वन मंत्री ने खेलो इंडिया खेलों और हिमाचल प्रदेश की नई खेल नीति नीति का जिक्र भी किया ।
उन्होंने कहा कि चलो चंबा अभियान आकांक्षी जिला चंबा के अनछुए पर्यटन स्थलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है । उन्होंने यह भी कहा कि ज़िला की समृद्ध लोक कला एवं संस्कृति को बेहतर तरीके से संजोया गया है । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा जिला के प्रसिद्ध मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय मेले का दर्जा दिए जाने की घोषणा ज़िला की ख्याति और बढ़ाएगी।


इस दौरान विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए । वन, युवा सेवायें एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने विभिन्न विभागीय उत्कृष्ट कार्यों के लिए कर्मचारियों को, प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर विधायक भरमौर विधानसभा जियालाल कपूर, अध्यक्ष कृषि उपज मंडी समिति डीएस ठाकुर, उपाध्यक्ष हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम जय सिंह,जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी जेसी शर्मा, उपायुक्त डीसी राणा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version