नाहन: हिमाचल के मुख्यमन्त्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल पिछले कल दो दिन के सिरमौर प्रवास पर यहां पहुंचे। उन्होने  रेणुका विधानसभा क्षेत्र का तूफानी दौरा किया तथा गत्ताधार व संगड़ाह मे भारी जन सभाओं को सम्बोधित करते हुए प्रदेश मे क्षेत्रवाद का प्रचार करने वाले नेताओं को लताड़ लगाते हुए कहा कि भाजपा ने सदा ही सत्ता मोह तथा क्षेत्रवाद से उपर उठ कर आम आदमी के लिए कार्य किया है। भाजपा के लिए सत्ता सेवा का साधन है इसीलिए प्रदेश विकास की बुलन्दियों को छूने हेतु अग्रसर है।

प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का केंद्र आम आदमी रहा है और वर्तमान सरकार प्रदेश का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित बना रही है। सिरमौर ज़िले के विकास को सरकार ने प्राथमिकता दी है जिसके फलस्वरूप आज सिरमौर में विकास को नई गति मिली है। प्रदेश सरकार ने पिछले तीन वर्षों में सिरमौर जिले के 1456 गांवों को पेयजल एवं सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाई है जबकि पिछली सरकार के समय में केवल 853 गांवों को ही यह सुविधा प्रदान की गई थी।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के पिछले कार्यकाल में सिरमौरवासियों को उनकी शामलात भूमि वापिस लौटाई गई और उनकी भावनाओं का सम्मान किया गया। उन्होंने लोक सभा चुनावों में जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर भाजपा को विजय दिलवाने के लिए क्षेत्रवासियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासनकाल में सिरमौर जिले की तस्वीर भी बदली है और तकदीर भी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सिरमौर ज़िले में पिछले तीन वर्षांे में 323 किमी सड़कों का निर्माण करवाकर 29 गांवों को सड़क सुविधा प्रदान की जिस पर 123 करोड़ रुपये व्यय किए गए। सड़क निर्माण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा और शेष गांवों को भी सड़क सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं पर करोड़ों रुपये व्यय किए जाएंगे। सिरमौर ज़िले में स्वास्थ्य भवनों के निर्माण पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं जिनमें से 6.25 करोड़ रुपये केवल रेणुका विधानसभा क्षेत्र में खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि रेणुका विधानसभा क्षेत्र के लोगों की आवश्यकताओं के दृष्टिगत दो महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं। सिरमौर के कोलर में छटी भारतीय रिज़र्व बटालियन स्थापित की गई है और रेणुका बांध का नाम भगवान परशुराम के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है। क्षेत्र में अन्य अनेक योजनाएं भी कार्यान्वित की जा रहीं हैं। प्रो. धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार सिरमौर में विकास कार्यांे को प्राथमिकता दे रही है और इस दिशा में उन्होंने लोगों से सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सिरमौर ज़िले में शीघ्र ही निजी क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र में स्कूलों को स्तरोन्नत करने का आश्वासन भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार निर्धारित समय से पूर्व और कम लागत में परियोजनाएं पूरी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ-साथ निर्माण करने वाले ठेकेदारों को भी सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार संगड़ाह में निर्धारित मापदंडों के दृष्टिगत उप-मंडलाधिकारी कार्यालय खोलने पर सरकार गंभीरता से विचार करेगी।

प्रो. धूमल ने कहा कि प्रदेश सरकार निर्धारित समय से पूर्व और कम लागत में परियोजनाएं पूरी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ-साथ निर्माण करने वाले ठेकेदारों को भी सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार संगड़ाह में निर्धारित मापदंडों के दृष्टिगत उप-मंडलाधिकारी कार्यालय खोलने पर गंभीरता से विचार करेगी।

मुख्य मंत्री ने कहा कि 353 करोड़ रुपये की पंडित दीनदयाल किसान बागवान समृद्धि योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है ताकि किसान समृद्ध हों और कृषि एक लाभकारी व्यवसाय बन सके। गत तीन वर्षों में दूध की कीमत में 6 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई जो अप्रत्याशित है। प्रदेश सरकार ने 300 करोड़ रुपये की दूध गंगा योजना लागू की है तथा सेब उत्पादकों के लिए भी 85 करोड़ रुपये की एप्पल रीप्लांटेशन योजना भी लागू की गई है।

प्रो. धूमल ने कहा किसान, बागवान और पशु पालकों के सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर 1200 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। प्रदेश की अनूठी योजनाओं से प्रभावित होकर अन्य राज्य भी हिमाचल का अनुकरण कर रहे हैं। प्रदेश ने लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय स्तर 20 सूत्रीय कार्यक्रम के कार्यान्वयन में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रदेश अभी तक 46 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्त कर चुका है जो प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का प्रमाण है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं विधायक पं. खीमी राम शर्मा ने कहा कि प्रो. धूमल की दूरदृष्टि के परिणामस्वरूप प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों से हर परिवार तक विकास का लाभ पहुंचा है।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव बिंदल ने कहा कि संगड़ाह में 1.04 करोड़ रुपये की लागत से चिकित्सालय तथा 60 लाख रुपये से चिकित्सकों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। नौराधार, चाड़ना, बोगधार, हरिपुरधार-रोनहाट-ददाहू में स्वास्थ्य भवनों के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है तथा ददाहू, शिलाई और नाहन में शीघ्र चिकित्सा शिविर लगाकर स्थानीय लोगों को विशेषज्ञ सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। रेणुका विधानसभा क्षेत्र में गत तीन वर्षों में 6 करोड़ रुपये से अधिक तथा जिले में 20 करोड़ रुपये से अधिक चिकित्सालयों के निर्माण पर व्यय किए गए। प्रदेश सरकार ने 2.40 लाख आईआरडीपी परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड जारी कर 1.75 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया है और अभी तक 70 लाख रुपये व्यय किए गए हैं।

लोक सभा सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने जिले की पंचायत समितियों में भाजपा समर्थित प्रत्याशियों को विजय दिलवाने पर उनका धन्यवाद करते हुए कहा कि यह सब मुख्यमंत्री की विकासोन्मुखी सोच का ही परिणाम है।

मुख्य संसदीय सचिव श्री सुखराम चौधरी ने मुख्य मंत्री द्वारा सिरमौर जिले के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में यहां अनेक मील पत्थर साबित हुए हैं। इस अवसर पर राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, सिरमौर जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव तोमर, पूर्व विधायक रूप सिंह, रेणुका उपचुनाव मे भाजपा के सम्भावित उम्मीदवार हिरदा राम ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

करोड़ों के उदघाटन तथा शिलान्यासः

मुख्य मंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने रेणुका विधानसभा क्षेत्र के दूर-दराज एवं पिछड़ा क्षेत्र गत्ताधार में 45 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया तथा घोषणा की कि अगली खेप में गत्ताधार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ अटल स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत रोगी वाहन प्रदान किया जाएगा।

प्रो. धूमल घोषणा की कि 1.87 करोड़ रुपये की लागत से नैनीधार पेयजल योजना, 1.50 करोड़ रुपये की लागत से संगड़ाह जलापूर्ति योजना और 8 करोड़ रुपये की लागत से 11 पंचायतों के 226 गांव की पेयजल योजनाएं निर्मित की जाएंगी। बोगधार के 208 गांवों के लिए सिंचाई सुविधाओं पर 1.81 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है। नाहन-दहाहू-हरिपुरधार सड़क पर 2.85 करोड़ रुपये, राजगढ़-चाड़ना सड़क पर 86 लाख रुपये, ढ़लियागू-नैनीधार सड़क के लिए 4.54 करोड़ रुपये, संगड़ाह सियंू सड़क के लिए 7.30 करोड़ रुपये, बोगधार-सैर-संधोला सड़क पर 18.32 करोड़ रुपये और नौराधार-बोगधार सड़क पर 18 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

मुख्यमन्त्री ने संगड़ाह मे एक करोड़ पांच लाख की लागत से बनने वाले कम्युनिटी हैल्थ सेन्टर अस्पताल का भी शिलान्यास किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version