नाहन: वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने  व उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी की अध्यक्षता में आजपांवटा साहिब विघानसभा क्षेत्र में 1 करोड 60 लाख रुपये की लागत से विभिन्नपरियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया।     इस अवसर पर उन्होंने पांवटा साहिब वन मंडल केभगानी वन रेंज के अंतर्गत राजपुर में 12 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले इंसपेक्शनहट के हॉल व चारदिवारी का शिलान्यास किया और 90 लाख रुपये की लागत से तैयारईको पार्क का निरिक्षण किया व 2 लाख की लागत से निर्मित स्वाणर््िाम वाटिका कालोकार्पण भी किया। इस स्वर्णिम वाटिका को हिमाचल प्रदेश के राज्य के स्वर्णवर्ष (50 वर्ष) के उपलक्ष्य में बनाया गया है।  उन्होंने इस मौके पर अमरूद का पौधा रोपितकरते हुए बताया  िकइस बरसात में पूरे प्रदेश में 1 करोड 50 लाख पौधे रोपितकिए जाएगे।  

उन्होंने भगानी वन विश्राम गृह में 15 लाख रुपये कीलागत से बनने वाले अतिरिक्त कमरे व चारदिवारी का शिलान्यास किया। इस अवसर पर वनमंत्री ने लोगों को सम्बोधित करते हुए दो एम्बूलैंस रोड़ देने की घोषणा कीजिससे भगानी सहित इसके आसपास की सात पंचायतों खोदरी माजरी, गोजर, सालवाला,मानपुर देवडा, गोरखूवाला व सिंहपुरा के लोग लाभान्वित होंगें। उन्होंने भगानीक्षेत्र के युवाओं के लिए खेल मैदान का निर्माण करने व भगानी के हर्बल पार्क के लिए10 लाख रुपये देने की घोषणा की।वन मंत्री ने मटरुवाला स्थित वन विश्राम गृह में 3 लाख 50हजार रुपये की लागत से बने नवीनीकृत कमरों का लोकापर्ण किया व  20 लाख रुपये की लागत से बनने वाले अतिरिक्तकमरों का शिलान्यास भी किया।उन्होंने बातामण्डी मे  25 लाख रुपये की लागत से बनने वाली जल भण्डारणसाईट का शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि जल भंडारन योजना वन विभाग की एक नईमहत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत वन क्षेत्रों के बहते पानी को संग्रहित किया जाएगाऔर उन जगहों को रिचार्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जहां पानी की कमी है।यह सिंचाई नहरों, शुष्क जल चैनलों आदि के पुनर्भरण और निर्वाह में सहायताकरेगा। इसके अलावा इस योजना से वन्यजीवों के लिए भी पानी की व्यवस्था होगी। वन मंत्री ने इस अवसर पर उन्होंने एकबूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत पांच नवजात बालिकाओं के माता-पिता कोपांच पौधे, पांच ट्री गार्ड, एक कम्पोस्ट बैग और एक नाम प्लेट वितरित किए।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी गत वर्ष की भान्ति इस योजना के अंतर्गत जिला कीपांच सौ नवजात बालिकाओ के मात-पिता को यह किट वितरित की जाएगी।  ंइस अवसर पर वन मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियोंव कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिएं दलीप सिंह, अभय अग्रवाल, राजकुमार,अमित, वनीता, जामिल, अजय, अपिन्द्र कुमार, रोहित कुमार दयाराम, पूजा, सुरेन्द्र,चेतराम, कैलाश को वर्दी व किट प्रदान कीइस अवसर पर राज्य कृषि विपणन बोर्ड अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, राज्य खाद्य एंवआपूर्ति बोर्ड के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, मडलाध्यक्ष अरविद गुप्ता, जिला परिषद कीअध्यक्षा सीमा कन्याल, बीडीसी अध्यक्ष हितेन्द्र कुमार, उपाध्यक्ष अंजना शर्मा, एमीएमसीअध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, वन अरण्यपाल सरीता दिवेद्धी, एसडीएम विवेक महाजन सहित विभिन्नविभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version