चंबा: शिक्षा जीवन का आधार है किसी भी क्षेत्र का विकास उस क्षेत्र के शिक्षित युवा वर्ग पर विशेष रुप से निर्भर करता है। शिक्षा व्यक्ति की गुणवत्ता का मूल्यांकन करती है इसलिए बच्चे अपने विद्यार्थी जीवन में अनुशासन के साथ शिक्षा का अनुसरण करें ताकि भविष्य में सकारात्मक परिणाम उभर कर सामने आए । यह बात विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांजू में स्कूल प्रबंधन समिति, विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के साथ संवाद कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत विभिन्न राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में प्रवक्ताओं के रिक्त पद भरने के लिए स्थानीय स्तर पर शिक्षकों की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर हमारा विद्यालय हमारा भविष्य कार्यक्रम शुरू किया है ।

इसके तहत स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा स्थानीय पात्र युवाओं को खाली चल रहे पदों पर रखा जाएगा। जिसके लिए उन्हें मानदेय देने की उचित व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने शिक्षकों के मानदेय के लिए अपने वेतन से से 30 प्रतिशत राशि देने की भी घोषणा की। पात्र शिक्षकों का चयन के लिए उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति,स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि और स्कूल प्रधानाचार्य को निर्देश भी जारी किए।इसके अतिरिक्त उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांजू में किए जा रहे विकासात्मक कार्यो का भी जायजा लिया और स्कूल प्रबंधन की मांगो को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पाठशाला के लिए अतिरिक्त शौचालय व स्कूल मंच के निर्माण कार्य शुरू करने के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया ।

उन्होंने स्कूल भवन के 8 कमरों के जीर्णोद्धार के लिए स्थानीय पंचायत प्रधान को मनरेगा कन्वर्जेंस के माध्यम से करने के लिए प्रस्ताव को तैयार करने के लिए भी कहा।इसके अतिरिक्त उन्होंने चांजू में स्थापित क्षतिग्रस्त गुरुकुल आवास के जीर्णोद्धार के लिए 2 लाख की राशि देने का भी एलान किया।इसके उपरांत उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला चांजू की 3 मई को आए तूफान की वजह से क्षतिग्रस्त हुए स्कूल भवन के एक कमरे की छत का भी जायजा लिया और शीघ्र मरम्मत करने के निर्देश भी जारी किए। इसके उपरांत विधानसभा उपाध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला वघेईगढ़ का दौरा कर स्कूल प्रबंधन समिति और छात्रों के अभिभावकों के साथ भी संवाद किया। दोपहर बाद विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहटिकरी का भी दौरा कर संवाद करते हुए कहा कि गुणात्मक शिक्षा पर अध्यापकों को विशेष ध्यान देना चाहिए।

गुणात्मक शिक्षा के लिए व्यवस्थाओं के साथ साथ विद्यार्थियों में अनुशासन और संस्कार का होना बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि हर स्कूल ,गांव , स्वास्थ्य केंद्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने का प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि महामहिम राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार को चुराह विधानसभा क्षेत्र में आदर्श विद्यालय खोलने का भी आग्रह किया गया है।विधानसभा उपाध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोह टिकरी में 15 दिनों के भीतर विद्यार्थियों के बैठने की सुविधा के लिए डेस्क उपलब्ध करवाने की बात भी कही।संवाद कार्यक्रम के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांजू में छात्रों को अटल वर्दी योजना के तहत वर्दी भी वितरित की। दौरे के दौरान उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक ने विधानसभा उपाध्यक्ष का स्वागत किया। और उपनिदेशक ने शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी छात्रों व उनके अभिभावकों को अवगत करवाया।इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य सरिता, भाजपा वरिष्ठ उपाध्यक्ष तेज सिंह वर्मा, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, मुख्य सलाहकार एमआर ठाकुर, प्रधानाचार्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल चांजू भीमराज सहित स्कूल प्रबंधन समितियों के अध्यक्षों सहित पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version