सोलन: ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशु पालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जनमंच जन समस्याओं के निवारण के साथ-साथ आमजन को एक ही स्थान पर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने का सशक्त माध्यम बनकर उभरा है। वीरेन्द्र कंवर आज सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के दिग्गल में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे। सोलन जिला का 22वां जनमंच आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दिग्गल में आयोजित किया गया। वीरेन्द्र कंवर ने इस अवसर पर कहा कि जनमंच कार्यक्रम आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य आम जन की उन समस्याओं का समाधान सुनिश्चित बनाना था जो किसी कारणवश लम्बित पड़ी हैं।

उन्होंने कहा कि जनमंच अपने इस उद्देश्य में पूर्ण रूप से सफल रहा है। न केवल शिकायतों का समाधान किया जा रहा है अपितु क्षेत्र के विकास के लिए आवश्यक मांगों को उचित स्तर पर पहुंचाकर समुचित धनराशि की व्यवस्था भी की जा रही है। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए जनमंच को तीन भागों में विभाजित किया गया है। पूर्व जनमंच प्रक्रिया के तहत सभी विभागों के अधिकारी चिन्हित ग्राम पंचायतों में जाकर मौके पर ही शिकायतों का निपटारा करते हैं और ग्राम वासियों को विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाते हैं। अधिकारी पूर्व जनमंच प्रक्रिया के तहत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी करते हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में जहां पंजीकृत शिकायतों को मौके पर ही निपटाया जाता है वहीं यह प्रयास भी किया जाता है की जायज मांगों को सरकार तक पहुंचा कर उनका निपटारा भी किया जाए। यह प्रयास भी रहता है कि जनमंच के तहत प्राप्त समस्याओं का भी तुरंत समाधान किया जाए।

वीरेन्द्र कंवर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न कारणों से बंद अथवा क्षतिग्रस्त मार्गों को तुरंत बहाल किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता मानकों का पालन किया जाए। ग्रामीण विकास मंत्री ने खंड विकास अधिकारी अर्की और नालागढ़ को निर्देश दिए की क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों से 5-5 लाख रुपए से अधिक के 5-5 कार्य की जानकारी प्राप्त कर इन्हें 10 दिन के भीतर शेल्फ में डलवाएं। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति मिलेगी। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि आज पंजीकृत सभी शिकायतों का 15 दिन के भीतर निपटारा कर दिया जाएगा। जनमंच में अवगत करवाया गया कि इस वर्ष जुलाई तक जल जीवन मिशन के तहत सोलन जिला के सभी क्षेत्रों में नल से शुद्ध जल प्रदान कर दिया जाएगा। आज के जनमंच में कुल 32 शिकायतें और 97 मांगें प्रस्तुत की गई। 32 शिकायतों में से 27 तथा 97 मांगों में से 35 का मौके पर ही निपटारा किया गया। आज आयोजित जनमंच में पात्र व्यक्तियों को कोविड-19 से बचाव के लिए बूस्टर डोज भी लगाई गई।

जनमंच में 11 जन्म प्रमाण पत्र, 15 हिमाचली प्रमाण पत्र, 6 चरित्र प्रमाण पत्र, 9 आय प्रमाण पत्र, 6 अन्य पिछड़ा प्रमाण पत्र बनाए गए। 4 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल प्रदान की गई। 6 अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, 11 अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, 15 हल्सनामे तैयार किए गए। 101 इंतकाल भी किए गए। आज के जनमंच में आधार कार्ड के लिए 27 लोगों का पंजीकरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 10 मामलों में कागजी कार्रवाई पूर्ण की गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष तथा पशु पालन विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए गए। आज के जनमंच में 1700 से अधिक व्यक्ति उपस्थित रहे। आज आयोजित जनमंच में जिला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर, अर्की के विधायक संजय अवस्थी, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष कमलेश पंवर, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रत्न सिंह पाल, जिला परिषद सदस्य आशा परिहार, अमर सिंह ठाकुर, राहुल शर्मा, प्रदेश के गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फर इकबाल, पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में चिन्हित ग्राम पंचायतों के निवासी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version