नई दिल्ली: देशभर में आज सशस्त्र बल झंडा दिवस मनाया गया। हमारी मातृभूमि की एकता की रक्षा करने में हमारे बहादुर सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों को याद करने के लिए और शहीदों को सलाम करने के लिए, बहादुरों को सम्मान देने के लिए और विधवाओं, बच्चों, विकलांगों और बीमार पूर्व सैनिकों के प्रति एकजुटता और समर्थन व्यक्त करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर केन्द्रीय सैनिक बोर्ड के अधिकारियों ने राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, रक्षा मंत्री श्री ए.के. एंटनी, रक्षा राज्य मंत्री श्री एम.एम. पल्लम राजू और तीनों सैन्य प्रमुखों को सशस्त्र बल झंडा दिवस का झंडा लगाया। स्कूल के छात्रों, एनसीसी कैडेटों और सरकारी अधिकारियों की सहायता से देशभर में इस प्रकार के समारोह आयोजित किए गए।

इस अवसर पर जुटाई गई निधि का इस्तेमाल पाराप्लेजिक रिहेबिलिटेशन सेंटर, शेशायर होम्स, सेंट डुंस्टान्स आपऊटर केयर ऑर्गेनाइजेशन फॉर ब्लाइंड जैसी विभिन्न कल्याण संस्थाओं को सहायता देने, युध्द स्मारक छात्रावासों का निर्माण करने, पूर्व सैनिकों के कल्याण, शादी, चिकित्सा, शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए किया जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version