समाज कल्याण में चिकित्सकों की भूमिका अग्रणी – गोकुल बुटेल

शिमला : इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के अटल सभागार में केंद्रीय छात्र संघ द्वारा स्टीम्युलस-2024 की दूसरी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार (नवाचार, डिजिटल तकनीक एंड गवर्नेंस) कैबिनेट रैंक गोकुल बुटैल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि स्टीम्युलस-2024 में छात्र छात्राओं की प्रस्तुति बहुत ही बेहतरीन रही है। हर छात्र ने टीम के हिस्से के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की जीवन शैली तनाव से भरी होती है। ऐसे में इस तरह के कार्यक्रम छात्रों के सर्वागींण विकास के लिए बेहद ही जरूरी होते है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों पर समाज के कल्याण के प्रति बहुत जिम्मेवारियां होती है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सक लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने और नए जीवन देने का कार्य करते है। डिजिटल युग में नवाचार के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हो रहे है। रोबोटिक सर्जरी आज देश दुनिया में प्रचलित है। अस्पतालों में अत्याधुनिक मशीनों की सहायता से लोगों का उपचार करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को हर समय सीखने की आदत सबसे अलग बनाती है। 

उन्होंने कहा कि कोलकाता में मेडिकल छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। हमें चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए और प्रभावी कदम उठाने होंगे। 

gokul butail

हिमाचल लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस मोबाइल एप बनाई 

गोकुल बुटैल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल करते हुए हिमाचल लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस मोबाइल एप बनाई है। इसके तहत आवेदन कर्ता को लर्नर लाइसेंस के लिए आधार कार्ड का नंबर एप पर डालना होगा। इसके बाद ऑनलाइन ही टेस्ट देना होगा। टेस्ट उत्तीर्ण होने के बाद संबंधित आरएलए से आवेदनकर्ता लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। 

मुख्य अतिथि ने केंद्रीय छात्र संघ को 30 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर प्रो. पुनीत महाजन, प्रो. पीयूष कपिला, डा कविता मर्डी, नितिन राणा, केंद्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष अंकित कुमार, महासचिव विनय मंडोत्रा, उपाध्यक्ष हनी, सांस्कृतिक सचिव स्वाति वेद, वित्त सचिव अंशुला सहित कई गणमान्य मौजूद रहे। 

इन्हें किया गया सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता और उपविजेता रहे छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता में करण मनकोटिया विजेता और निहारिका उपविजेता रही। वहीं भाषण प्रतियोगिता में श्रुति धीमान विजेता और करण उप विजेता रहे। संगीत प्रतियोगिता में अंकिता मिन्हास को प्रथम, अक्षय और प्रियंका को द्वितीय व अकुल और अभिजीत को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गाय। वेस्टर्न डांस प्रतियोगिता में आईजीएमसी शिमला और एचपीजीडीसी शिमला को उपविजेता के तौर पर सम्मानित किया। लोक नृत्य प्रतियोगिता में भांगड़ा ग्रुप को विजेता और नाटी प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। कविता प्रतियोगिता में ज्योतसना ने प्रथम, वरूण ने द्वितीय और पारस ने तृतीय स्थान हासिल किया।