पंकज जयसवाल

नाहन में 29 सितंबर को ‘यूज हार्ट फॉर एक्शन’ साइकिल रैली का आयोजन

नाहन : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि 29 सितंबर, 2024 को वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर शारीरिक व मानसिक कल्याण को बढ़ावा देेने के लिए ‘यूज हार्ट फॉर एक्शन’ थीम पर आधारित साइकिल इवेंट का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह साइकिल इवेंट 29 सितंबर को प्रातः 11ः30 बजे मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय नाहन से प्रारम्भ किया जाएगा।

cycle event nahan

अजय पाठक ने बताया कि आजकल की भाग़- दौड भरी जिन्दगी के कारण गैर संचारी रोगों से देश में लगभग 63 प्रतिशत मौते हो रही है। बहुत से गैर संचारी रोग हमारी जीवन शैली से जुड़े हुए हैं उनके सामाजिक व आर्थिक प्रभाव है। तंबाकू व शराब के उपयोग, खराब खाने की आदते, शारीरिक गतिविधियां कम होने और वायु प्रदुषण जैसे प्रमुख व्यवहार जोखिम कारकों से जुड़े है। उन्होंने बताया कि व्यायाम हमारे जीवन में बहुत जरुरी है जो हमें अपनी शरीरिक क्षमता के अनुसार करना चाहिए। योग जीवन के सभी पहलुओं के बीच संतुलन बनाने के आलावा स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आमजन से अपील की है कि वह 29 सितंबर को प्रातः 11ः30 बजे इस साइकिल इवेंट में जुडकर अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करे।