हरिपुरधार की BLR अकादमी के 17 बच्चों ने पास किया स्वर्ण जयंती मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा का पहला चरण

नाहन : हरिपुरधार प्राइमरी स्कूल के 17 विद्यार्थियों ने स्वर्ण जयंती मिडल मेरिट छात्रवृति परीक्षा की पहले चरण की परीक्षा पास करके हरिपुरधार का नाम रोशन किया है। प्रदेश भर में 500 बच्चों ने जबकि सिरमौर जिले के 55 बच्चों ने इस परीक्षा को पास किया है। हालांकि अभी दूसरे चरण की परीक्षा होना अभी बाकी है जिसके बाद इसमें से जिला सिरमौर से 11 बच्चों का चयन होगा।

अकादमी के निदेशक राकेश ठाकुर और राजेश ठाकुर ने बताया कि अभी हाल ही में घोषित परीक्षा परिणाम में दिव्यांश कन्याल ने जिला में पहला और राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया है इसी तरह पूर्वांश शर्मा ने जिला में दूसरा और राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। BLR अकादमी की एक और छात्र ओजल ठाकुर ने जिला में तीसरा और राज्य में छठा स्थान पर आई है। अकादमी के निदेशक ने कहा कि ये हम सभी क्षेत्रवासियो के लिए बड़ी गर्व की बात हैं | हमारी अकादमी के 18 में से 17 बच्चों ने यह परीक्षा पास की है।

hariphurdhar school

बताते चले कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों के लिए एचपी स्वर्ण जयंती मध्य मेरिट छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस योजना में, राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के कक्षा 6 वीं, 7 वीं, 8 वीं में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। ।

एचपी स्वर्ण जयंती मिडिल मेरिट स्कॉलरशिप योजना छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा के माध्यम से चुना जाता है, जो हर साल एससीईआरटी, सोलन द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के दो चरण होते हैं

haripurdhar blr

परीक्षा में योग्यता के आधार पर तीन वर्षों के लिए कक्षा छठी से आठवीं तक के 100 विद्यार्थियों को प्रति माह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसमें कक्षा छठी में चार हजार प्रति माह, सातवीं कक्षा में पांच हजार प्रति माह और आठवीं कक्षा में छह हजार प्रति माह प्रदान किए जाएंगे।

Demo