हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति सोलन का आग्रह उच्चतम मानकों के साथ हो चुनाव

सोलन: हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति सोलन ने जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन को एक ज्ञापन सौंप कर लोकसभा चुनाव उच्चतम मानकों के साथ करने की मांग की। इस मौके पर जिला ज्ञान विज्ञान समिति के प्रधान डॉ.बीएस पंवार, सचिव एडवोकेट डीसी रावत, राष्ट्रीय कार्यकरिणी सदस्य सीता राम ठाकुर, कोषाध्यक्ष अजय सिंह व अन्य मौजूद रहे।

solan gyan vigyan

डॉ. बीएस पंवार ने जारी बयान में कहा कि जो लोकतांत्रिक मूल्य एवं संवैधानिक प्रक्रियाओं में प्रगाड़ आस्था और विश्वास रखती हैं जिनमें से चुनाव भी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।  यह देखा गया है कि कई राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा चुनावों के दौरान अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं को लुभाने हेतु कई प्रकार के प्रलोभन जैसे कि शराब, नशीली दवाओं और पैसों आदि का आबंटन किया जाता हैं, जिसकी वजह से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो पाना असंभव हो जाता है।

बयान में कहा कि इस तरह का अनैतिक आचरण हमारे लोकतंत्र की नींव को कमज़ोर करता है। नागरिकों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के उनके मौलिक अधिकार से वंचित करता है। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों का यह व्यवहार न केवल चुनावी प्रक्रिया को विकृत करता है बल्कि ये हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं में जनता का विश्वास भी कम करता है।

Demo