सोलन: अक्टूबर, 2022 में डोड्रान्सबीसेंटेनियल फाउंडर्स सेलिब्रेशन के दौरान मंचित स्कूल प्ले ‘विद अ लिटिल बिट ऑफ लक’ की शानदार सफलता से उत्साहित, द लॉरेंस स्कूल, सनावर ने 14 दिसंबर, 2022 को नई  दिल्ली के मानेकशॉ ऑडिटोरियम में इस नाटक को एक बार फिर प्रस्तुत करने का फैसला किया।   

नाटक ‘विथ अ लिटिल बिट ऑफ लक’ जॉर्ज बर्नार्ड शॉ की ‘पैग्मेलियन’ पर आधारित एलन जे लर्नर की संगीतमय ‘माई फेयर लेडी’ का रूपांतरण है। इस संगीत नाटक में, आडंबरपूर्ण और अभिमानी ध्वन्यात्मक प्रोफेसर हेनरी हिगिंस ने एक मामूली फूल बेचने वाली लड़की को उच्च समाज के एक सुसंस्कृत   राजकुमारी में बदलने का फैसला किया।  यह कालातीत नाटक कुछ बहुत ही मार्मिक प्रश्न पूछते हुए इस बात को स्थपित करती है कि यह पोषण है न कि प्रकृति जो किसी व्यक्ति के मूल्य को प्रभावित करती है।

चिड़चिड़े प्रोफेसर हेनरी हिगिंस का किरदार वीर देवगन  निभाया है और एलिजा डुलटिटल का चुनौतीपूर्ण किरदार दीवा सोराउट, ईशित्रे लोढ़ा और शानिया खुल्लर नामक तीन अलग-अलग छात्राओं ने निभाया है।  सनावर के 175वें संस्थापक समारोह का हिस्सा रहे इस कालातीत क्लासिक में सत्ताईस छात्रों ने भाग लिया।  छात्रों द्वारा दीप्तिमान वेशभूषा, सुंदर नृत्य, पैर थिरकने वाले लाइव संगीत और शानदार रोल प्ले ने दर्शकों का दिल जीत लिया। श्रीमती शुचि गुप्ता द्वारा निर्देशित और पॉल ब्रदर्स द्वारा संगीत के साथ, नाटक पूरी तरह से सफल रहा! नाटक के निर्देशन और प्रबंधन दोनों में छात्र आदित्य दास  का योगदान सहायक निदेशक के र्रोप में उल्लेखनीय रहा जिसने टीम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सिद्धार्थ काक, प्रसिद्ध भारतीय वृत्तचित्र निर्माता, टेलीविजन निर्माता और ‘सुरभि’ प्रसिद्धि के प्रस्तुतकर्ता और 1963 बैच के स्कूल के पूर्व छात्र इस अवसर पर के मुख्य अतिथि थे।

छात्रों और स्कूल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “मैं सनावर के छात्रों को नाट्य कला में उत्कृष्ट नाटकीय कौशल का प्रदर्शन करने के लिए बधाई देता हूं। कई चुनौतियों के बावजूद इस नाटक  को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक ले आना वाकई एक साहस का काम है ! यह वास्तव में सामाजिक टिप्पणी और कला एकीकरण का एक दिलचस्प संयोजन था। मैं वर्तमान सामाजिक परिवेश को देखते हुए खेल के उपयुक्त विकल्प के लिए स्कूल की सराहना करता हूं।”

छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए, स्कूल के प्रधानाध्यापक, हिम्मत सिंह  ढिल्लों ने कहा, “यह नाट्य प्रदर्शन एक और मील का पत्थर है क्योंकि स्कूल अपनी डोड्रान्सबीसेंटेनियल एनिवर्सरी मना रहा है। टीम सनावर को हमारे शानदार छात्रों और समर्पित कर्मचारियों पर अत्यंत गर्व है!”

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version