मंडी: सांसद प्रतिभा सिंह ने मंडी में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी अधिकारियों से विकास योजनाओं के शेष रहे कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में सांसद ने केंद्र सरकार प्रायोजित विभिन्न विकास योजनाओं के कार्यान्वयन एवं प्रगति का जायजा लिया और जरूरी दिशा निर्देश दिए।

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास की योजनाएं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, उज्ज्वला योजना, एनएफएसए अधिनियम सहित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति एवं प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की गई। संबंधित विभागों के अधिकारियों ने योजनाओं के कार्यान्वयन बारे विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि जल जीवन मिशन में मंडी जिले में 179 योजनाओं के काम चल रहे हैं। इनके लिए 934 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से 379 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं । जिले में 3 लाख 8 हजार घरों में से अभी तक 2 लाख 81 हज़ार 775 में घरेलू नल कनेक्शन लगाए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी देते हुए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में योजना के दूसरे चरण के काम सितंबर 2022 तक पूरे कर लिए जाएंगे, इन कार्यों पर 108 करोड़ रुपये खर्चे गए हैं। सितंबर के बाद प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें प्राथमिकता के आधार पर सड़कों के स्तरोन्नयन के काम किए जाएंगे। इसके अलावा जिले में केंद्रीय सड़क निधि के तहत 16 योजनाओं के काम चल रहे हैं, जिन पर 137 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं ।
आयुष्मान भारत योजना के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में 85 हजार 203 परिवार पंजीकृत हैं, जिनमें से 8028 लाभार्थियों को 5.33 करोड़ से अधिक की सहायता दी गई है।

डीआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि मंडी जिले में 2021-22 में मनरेगा में 216.92 करोड़ रुपये ख़र्चे गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 728 मकानों के लक्ष्य के मुकाबले 504 मामले स्वीकृत किए जा चुके हैं।
सांसद ने बैठक में स्कूलों में विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए लड़कियों के शौचालयों की संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित बनाने, बच्चों को स्वच्छ पानी और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने को कहा।

प्रतिभा सिंह ने शिक्षा को संस्कारों और सर्वांगीण विकास से जोड़ने पर बल देते हुए कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिससे बच्चे बेहतर इंसान बनें। उन्होंने कहा कि देखें कि हम बच्चों को अच्छे संस्कार दे रहे हैं या नहीं। उन्हें जीवन मूल्यों के प्रति जागरुक बनाएं। उन्हें प्रकृति से जोड़ें। अपनी भाषा, संस्कृति, वेशभूषा पर गर्व करना सिखाएं।
सांसद ने किरतपुर-मनाली फोरलेन परियोजना को लेकर कहा कि यदि इसमें गति देने को लेकर केंद्र सरकार से बात करने की जरूरत हो तो उन्हें लिखित में मामला सौंपें, इसे केंद्र सरकार के साथ चर्चा कर समाधान का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने फोरलेन परियोजना निदेशक को शिवरात्रि से पहले मंडी के आसपास नेशनल हाइवे की हालत सुधारने को कहा। उन्होंने कहा कि ध्यान रखें कि लोगों को असुविधा न हो । नेला वार्ड सड़क और विस्को रिसॉर्ट से मंडी की ओर सड़क की हालत तुरंत सुधारें। कटिंग सामग्री सड़कों पर न पड़ी रहे, उसकी समुचित डंपिंग भी सुनिश्चित बनाएं।

इस दौरान नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जस्वाल, जिला परिषद सदस्य चंपा ठाकुर, संवाद मंच के चीफ पैटर्न अमिल पॉल, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, एडीसी जतिन लाल, एडीएम राजीव कुमार, एसडीएम रितिका जिंदल, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और सरकारी और गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version