श्रीरेणुका जी: महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर तपोस्थली श्री रेणुका जी तीर्थ और ददाहू के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है | वर्ष भर मनाए जाने वाले अनेक पर्वों के अवसर पर श्री रेणुका जी तीर्थ में अक्सर चहल-पहल बढ़ जाती है। देवस्थल पर लगने वाला मेला प्राचीन परम्पराओं को आज भी सहजे हुए है। अनेक अवसरों पर तीर्थ स्थल में पर्यटकों का तांता लगा ही रहता है।

शिवरात्रि के पर्व पर भी आज सुबह से ही मंदिर के बाहर भोलेनाथ के दर्शनों के लिए लोगों का जमावड़ा है। एक मान्यता के अनुसार पवित्र झील श्री रेणुका जी में स्नान का भी विशेष महत्व है। श्रद्धालु स्नान करने के उपरांत शिवलिंग को पंचामृत से स्नान करवा कर उस पर बिल्व पत्र, फूल, इत्यादि अर्पित करके शिव बाबा को प्रसन्न करके अपने कष्टों एवं पापों का निवारण कर पुण्य कमाते हैं।

इस अवसर पर तीर्थ में पंचमुखी मंदिर, गायत्री मंदिर, निर्वाण आश्रम, सन्यास आश्रम, शिव मंदिर ददाहू, व दगयोन में शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक किया। कई भक्तों ने भोले का प्रसाद माना जाने वाला भांग का घोटा भी पी रहे है । वहीं कई भक्त पंचमुखी चिलम में भांग का सूटा लगाते भी दिखाई दिए । उधर भगवान परशुराम के जन्म स्थल जम्मू कोटि में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है । बताया जाता है कि यहां हर वर्ष श्रद्धालु मनोकामना पूर्ति के लिए पहुंचते हैं, एक मान्यता के अनुसार लड़कियां अच्छे पति की प्राप्ति के लिए भी यहां पहुंच कर प्रार्थना कराती हैं और कुछ मनोकामना की पूर्ति के बाद भेंट चढ़ाने के लिए आती हैं |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version