सोलन पुलिस ने 29 घंटे के ऑपरेशन में आनी जंगल से बरामद की 36 किलो चरस

सोलन: सोलन की धर्मपुर पुलिस ने डेढ़ किलो चरस के साथ गिरफ्तार किए गए यूपी के बिजनौर जिला निवासी आरोपी की निशानदेही पर कुल्लू जिला के आनी क्षेत्र के जंगल में सघन तलशी अभियान चला कर 36 किलो हाईक्वालिटी की चरस बरामद करने में सफलता हसिल की है। इस रिकवरी के बाद पुलिस चरस तस्करी के इस बड़े गिरोह का पर्दाफाश करने में जुट गई है।

शनिवार को यहां  पुलिस लाइन के सभागार में पत्रकारों से बातचीत में एसपी सोलन गौरव सिंह ने बताया कि नशे को जड़ से खत्म करने और बड़े-बड़े नशा माफिया को गिरफ्तार कर उनके नेटवर्कों को डिस्मेंटल करने के मिशन पर काम कर रही है। इसके तहत जिला से ट्रांजिट करने वाले नशा तस्करों की निगरानी की जा रही है। इसके चलते नशा तस्करी के एक बड़े नेटवर्क की गतिविधियों को रडार पर लिया गया था, जो पिछले कुछ समय से काफ़ी सक्रिय पाया जा रहा था।

solan charas

इस गिरोह की जांच को आगे बढ़ाते हुए सोलन पुलिस की डिटेक्शन सेल ने खुफिय़ा सूचना के आधार पर इस गिरोह के एक चरस तस्कर आरोपी उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिला के रामपुर तहसील के फतेहपुर गांव निवासी 38 वर्षीय हरजीत सिंह 9 मई को धर्मपुर थाना क्षेत्र के सुबाथू इलाके से  सिलेरियो गाड़ी में डेढ़ किलो  चरस के साथ गिरफ़्तार किया था। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने  जांच शुरू की गई तो पता चला कि आरोपी हरजीत एक बहुत बड़ा नशा तस्कर है, जो उसके खिलाफ अभी तक की जांच में हरियाणा के  झज्झर जिला के बहादुरगढ़ सदर थाने में एनडीपीसी एक्ट में 100 किलो से ज़्यादा पॉपी हस्क की नशा तस्करी का मुक़दमा दर्ज है।

आरोपी हरजीत को अदालत से 5 दिन की पुलिस हिरासत पर लिया गया है। उन्होंने बताया आरोपी हरजीत से पूछताछ में पता चला कि हरजीत एक बहुत बड़ी डील फाइनल करने के लिए इस चरस को सैंपल के तौर पर ले जा रहा था। इस चरस की खेप के सोर्स के बारे में पता लगाया गया जो पता चला कि ये गिरोह कुल्लू जिला के आनी क्षेत्र से बड़े स्तर पर चरस तस्करी कर रहा है। यह चरस सोलन जिला को ट्रांजिट करते हुए हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, मुंबई, गोवा आदि जगहों पर भेजी जाती है।


19 सदस्यों की थी टीम ऑपरेशन में

इस पर सोलन पुलिस की डिटेक्शन सेल और धर्मपुर थाना की एक 19 सदस्यीय संयुक्त टीम  ने आपीएस प्रोबेशनर अभिषेक कौंडल के नेतृत्व में कुल्लू जिला के आनी क्षेत्र में एक रेड ऑपरेशन किया और वहां से इस तस्कर की निशानदेही पर पुलिस की इस टुकड़ी ने आनी क्षेत्र से रात के अंधेरे में जंगलों में घंटों ट्रैकिंग करके कऱीब 36 किलो हाई क्वालिटी चरस बरामद की गई हैं।

इस तरह इस ऑपरेशन में अब तक कुल 37 किलो चरस ज़ब्त की  जा चुकी है।  जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 5 करोड़ रूपए से ज्यादा है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि यह हिमाचल प्रदेश के पिछले कुछ सालों की बहुत बड़ी खेप की बरामदगी में से एक है। यह ऑपरेशन करीब 29 घंटे तक चला। इस मुकदमे में जांच जारी है।

सोलन पुलिस ने दस माह में तोड़ी नशा कारोबार से जुड़े लोगों की कमर

उन्होंने बताया कि सोलन पुलिस ने पिछले दस महीनों में ही नशा तस्करों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही करते हुए कऱीब 96 मामले दर्ज किए जिनमें 200 से ज़्यादा आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया जिनसे 43 किलोग्राम से ज़्यादा चरस, 6 किलोग्राम से ज़्यादा अफ़ीम, 700 ग्राम हेरोइन, 27 किलोग्राम पॉपी हस्क, 19 ग्राम एमपैथामाइन, कऱीब 12000 नशीली दवाइयों के टेबलेट्स/कैप्सूल्स आदि को ज़ब्त किया है।

उन्होंने बताया कि सोलन पुलिस द्वारा 2023 से अब तक बाहरी राज्यों के 100 से ज़्यादा आरोपियों जिनमे चिट्टे/नशे के 86 बड़े सप्लायर हैं, जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 8 अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल है। इन बाहरी राज्यों के तस्करों द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाये जा रहे चिट्टा तस्करी के 25 से ज़्यादा बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्को को ध्वस्त कर दिया गया है। जिससे हज़ारों युवाओं को चिट्टा की आपूर्ति बंद हुई है।  

Demo