शिमला: शहरी, विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज लिफ्ट के समीप आयोजित शिमला अंतर्राष्ट्रीय व्यापार एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया।अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि ऐसे आयोजन उद्यमियों, सरकारी विभागों एवं चयनित स्टार्टअप द्वारा की गई प्रगति के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित व प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि शिमला में आयोजित इस बहु क्षेत्रीय आयोजन और प्रदर्शनी से जहां विभिन्न उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा वहीं स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी यह अपनी ओर आकर्षित करेगा।उन्होंने बताया कि इस आयोजन में लगभग 50 से अधिक प्रदर्शकों को समायोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इससे हिमाचल और हिमाचल के बाहर के उद्यमियों को अपने उत्पाद हिमाचल और हिमाचल से बाहर विक्रय का अवसर मिलेगा वहीं परोक्ष रूप से स्थानीय उत्पाद संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। ऐसे आयोजनों से जहां उद्यमियों को विभिन्न खरीददारों से मिलने का अवसर मिलता है वहीं विविध खरीददारों के साथ सम्पर्कों का नवीनीकरण के लिए आदर्श मंच भी प्राप्त होता है। प्रदर्शकों के लिए आपूर्ति श्रृखंला में विश्वास पोषित करने का यह योग्य अवसर रहता है।उन्होंने पीएचडी चैम्बर ऑफ काॅमर्स और ट्रेड एक्सपो से जुड़े सभी लोगों को इस आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि न केवल प्रदेश अपितु सम्पूर्ण देश के साथ-साथ विदेशों से भी उद्यमी अपने उत्पाद यहां बेचने आए हैं।

उन्होंने कहा कि पीएचडी चैम्बर ऑफ काॅमर्स एंड इन्डस्ट्री प्रदेश में विगत तीन दशकों से कार्य कर रहा है। उन्होंने इस आयोजन के लिए नाबार्ड द्वारा दिए गए सहयोग के लिए भी नाबार्ड का आभार व्यक्त किया।उन्होंने बताया कि पीएचडी चैम्बर कृषि एवं कृषि व्यवसाय, बागवानी, पर्यटन, एमएसएमई तथा कौशल और उद्यमिता विकास, शिक्षा और नवीनीकरण ऊर्जा को केन्द्रित कर रहा है। उन्होंने आयोजकों को बधाई दी।इस अवसर पर राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा, महापौर शिमला नगर निगम सत्या कौंडल, मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड डाॅ. सुधांशु के.के मिश्रा, महाप्रबंधक नाबार्ड डाॅ. बीआर प्रेमी, ठाकुर मणी नेगी सहायक महा प्रबंधक नाबार्ड, हिमाचल प्रदेश पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स चैप्टर के प्रदेश अध्यक्ष धनी चंद एवं रमेश कुमार जयन तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version