शिमला: स्पीति वैली की ऊँची चोटियों मे से एक माउंट चाऊ चाऊ काँग नील्दा पर लहराया तिरंगा। टीम ने मात्र तीन दिनों में 6300 मीटर ऊँची चोटी को फतह किया। काजा के अतिरिक्त उपायुक्त राहुल जैन ने टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, जिसके बाद यह पर्वतारोहण टीम इस मिशन के लिए आगे बढ़ी थी।

उल्लेखनीय है कि इस चोटी की बेहद कठिन चढ़ाई इससे पहले केवल चार बार ही चढ़ा गया है। वाइट एक्सपीडेशन टीम ने यह कठिन कार्य पूरा करते हुए पांचवीं बार इस चोटी की चढ़ाई पूरा करने का साहस दिखाया है। इस चोटी तक दल को पहुँचने के लिये आइस वा , क्रवास ओर 70° के क्लाइंब को पार करना पड़ा। इस टीम ने अपना अभियान 18 मई को कॉमिक से शुरू किया और 20 मई सफलता पूर्वक कामिक पहुंचे। इस टीम मे दल के लीडर राहुल उर्फ़ रिकी माउंटेनियर, ईशानी, नीकिता ठाकुर, साहिल मलिक, शुभम् बिष्ट, एरोन शेरपा शामिल थे ।

राहुल ने बताया कि उनकी निडर और अनुभवी टीम के कारण ही इस चोटी की जीत हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि किसी भी बड़े से बड़े माउंटेन को चढ़ने के लिए आप के पास अनुभवी टीम का होना बहुत जरूरी होता है। उनकी टीम के सभी मेंबर सर्टिफ़ाइड और एक्सपीरियंस माउंटेनियर है । राहुल ने कहा कि उनका और उनकी टीम का मक़सद भारत में पर्वतारोहण को प्रोत्साहित करना है, ताकि विश्व से पर्वतारोही भारत में आकर क्लाइंब करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version