ऊना: ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने छठे राज्य वित्तायोग की अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज कृष्णा टावर ऊना में स्वां वुमन फेडरेशन के नए कार्यालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने फेडरेशन का नया कार्यालय खुलने पर बधाई देते हुए कहा कि स्वां फेडरनेशन गांव में काम कर रही है तथा फेडरेशन के साथ आज 1050 समूह जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में महिलाओं की बड़ी भूमिका है और फेडरेशन महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रही है, जिससे समाज को लाभ मिल रहा है।

कंवर ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से प्रदेश में 16 हजार स्वयं सहायता समूह बनाए हैं, जिनके तैयार किए उत्पाद की मार्केटिंग के लिए भी सरकार के स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। एनएच किनारे विक्रय केंद्र खोले जा रहे हैं, साथ ही ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि एमेजॉन व फ्लिपकार्ट पर भी उत्पादों की बिक्री की जा रही है। गांव की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए किसान अच्छी नस्ल के दुधारू पशु पालें। उन्होंने कहा कि गांव से दूध एकत्र करने के लिए भी बेहतर व्यवस्था बनाई जा रही है, ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बजट 2022-23 में प्रत्येक स्वयं सहायता समूहों के 25 हजार रुपए की एक मुश्त राशि रिवॉल्विंग फंड में देने की घोषणा की है, जिससे प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों को 25 करोड़ मिलेंगे। इसका लाभ स्वां वुमन फेडरेशन से जुड़े समूहों को देने पर भी उचित निर्णय लिया जाएगा।

कंवर ने कहा कि बजट में आगामी एक वर्ष के लिए ग्रामीण विकास विभाग के तहत बने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा, जिसका पूरा प्रीमियम प्रदेश सरकार देगी। इस पर प्रदेश सरकार 10 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।सतपाल सत्ती ने की स्वां फेडरेशन की सराहनावहीं छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने स्वां फेडरेशन के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि आज स्वां वुमन फेडरेशन के साथ 13 हजार महिलाएं जुड़ी हैं और आने वाले समय में यह आंदोलन आगे बढ़ेगा, जिससे महिला सशक्तिकरण को नया आयाम मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज स्वां वुमन फेडरेशन में 30 रेगुलर कर्मचारी काम कर रहे हैं, साथ ही कॉपरेटिव सोसाइटी का टर्नओवर 16 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। वहीं सोसाइटी के माध्यम से महिलाओं को 8 करोड़ रुपए के ऋण प्रदान किए गए हैं, जिससे वह अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा कर रही हैं।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि स्वां फेडरेशन ने बड़े ही छोटे स्तर से कार्य शुरू किया और पूरे राज्य में अपनी अलग जगह बनाई है। इससे पूर्व स्वां वुमन फेडरेशन के सीईओ डॉ. आरके डोगरा ने फेडरेशन के कामकाज की जानकारी प्रस्तुत की। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, हरमेश प्रभाकर, डीएफओ मृत्युंजय माधव, तहसीलदार हुसन चंद, स्वां वुमन फेडरेशन की चेयरपर्सन सुभद्रा चौधरी, स्वां कॉपरेटिव सोसाइटी की अध्यक्ष राज कुमारी, सीईओ डॉ. आरके डोगरा, मुख्य सलाहकार राजेश शर्मा, उप प्रधान झंबर जीवन शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

33 छात्राओं को मिली छात्रवृति कार्यक्रम के दौरान कक्षा पांच की गरिमा ठाकुर, नितिका, हर्शिता शर्मा, अनामिका राणा, रश्मित कौर, कक्षा छठी से पवनी शर्मा, हरनूर कौर, कामाक्षी भुल्लर, सानिया, सुहानिका, प्रांशी, अनवी जसवाल, कक्षा सातवीं से परिशा सिंह, अंजली धीमान, पायल, मन्नत, निशा, कक्षा आठवीं से केशवीर, मान्या रायजादा, निधी, अंशिता, रिद्धी, कक्षा नौंवी से इश्तिा शर्मा, सोनिया जोशी, अदिति सौंखला, मेघा, हरमन तथा कक्षा दसवीं से कृतिका शर्मा, वंशिका शर्मा, अर्शिता, कनिका जोशी, आंचल शर्मा व तमन्ना ठाकुर को कुल 1.79 लाख रुपए के नकद पुरस्कार प्रदान किए गए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version