हिमजनमंच के सौजन्य से करियर अकादमी स्कूल नाहन में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

नाहन : आज जिला मुख्यालय नाहन में हिमजनमंच के सौजन्य से करियर अकादमी स्कूल में ‘अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ मनाया गया। हिमजनमंच के अध्यक्ष कंवर सिंह नेगी व सलाहकार फ्लाइट लेफ्टिनेंट लायक राम की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश कुमार ने बताया है कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए जैव विविधता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वन्य प्रजातियों के विलुप्त होने के जोखिम पर प्रकाश डालना है।

carrier academy nahan

इस अवसर पर नारा लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। चित्रकला प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग की रिश्ता प्रथम स्थान पर व निहारिका दूसरे स्थान पर रही।जूनियर वर्ग में लक्षिता प्रथम स्थान पर मोहम्मद अनस द्वितीय स्थान पर खनक तृतीया स्थान पर और शांभवी को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

वहीं नारा लेखन प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग की भाविका राठी प्रथम स्थान पर, रिश्ता दूसरे स्थान पर, नंदिता तृतीय स्थान पर और दिव्या को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।जूनियर वर्ग में सृष्टि प्रथम स्थान पर अक्षत तृतीया स्थान पर अरनव तृतीय स्थान पर रहे। भाषण प्रतियोगिता में अक्षिता पाराशर प्रथम स्थान पर, प्रत्यूष द्वितीय स्थान पर व प्राची तृतीय स्थान पर रही।

इस अवसर पर हिमजनमंच के अध्यक्ष कंवर नेगी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बच्चों को बताया की जैव विविधता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रकृति के साथ सद्भाव से रहने को बढ़ावा देना है। उन्होंने बच्चों को कहा कि युग को बदलने से पहले खुद को बदलेंगे तभी जमाना बदलेगा।

उन्होंने कहा कि बहुत सी वन्य प्रजातिया वन में आग लगने से नष्ट हो रही है हमें वनों में आग लगाने वालों को पुलिस के हवाले करना होगा तभी हम जानवरों को बचा सकते है और बहुत से जानवर ऐसे हैं जो विलुप्त होने की कगार पर है।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष शिव शंकर राठी, निदेशक मनोज राठी एवं ललित राठी ने बच्चों के इस कार्यक्रम की प्रशंसा की और उम्मीद जताई की इस प्रकार के अन्य जागरुकता कार्यक्रम स्कूल में भविष्य में आयोजित किये जाने चाहिए।

Demo