गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल राजगढ़ में विश्व जैव विविधता पर कार्यक्रम आयोजित

नाहन : आज यूथ तथा इको क्लब गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल राजगढ़ द्वारा विश्व जैव विविधता दिवस मनाया गया I इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य पंकज कुमार तथा क्लब प्रभारी प्रवीण शर्मा (प्रवक्ता गणित) ने बच्चों को बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को जैव विविधता के बारे में जागरूक करना है

विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे, जीव जंतु और हमारे आसपास की सभी वस्तुएं मिलकर एक जैव विविधता का निर्माण करती है। और हम जीवन की कई महत्वपूर्ण आवश्यकतों के लिए पेड़ पौधों और अन्य जीव जंतुओं पर निर्भर करते हैं। लेकिन आज मनुष्य द्वारा जैव विविधता में छेड़छाड़ के कारण जीव जंतुओं तथा पेड़ पौधों की लाखों प्रजातियां विलुप्त हो रही है, जिसके कारण पृथ्वी पर मानव जीवन को खतरे का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हमें समय रहते अपनी जैव विविधता को बचाना होगा ताकि पृथ्वी पर जीवन लंबे समय तक रह सके।

gsss rajgarh

इस अवसर पर इको क्लब द्वारा निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जूनियर श्रेणी में अंतरा ने प्रथम स्थान, अदिति तथा हर्षिता ने द्वितीय स्थान तथा अदिति भरद्वाज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीनियर कैटेगरी में पारुल तथा आशीष ने प्रथम स्थान, अर्पिता ने द्वितीय स्थान तथा अर्णव बनोटा, तनु, कुंजन और अक्षयातीज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नारा लेखन प्रतियोगिता में सीनियर कैटेगरी में धीरज ने प्रथम स्थान सिमरन तथा शिवांगी ने द्वितीय स्थान सचिन और संदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर श्रेणी में सारिका तथा पुरवा ने प्रथम ,संजीवनी जोशी ने द्वितीय स्थान तथा दिव्यांशी तथा अंतरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में अक्षयातीज तथा हिना ने प्रथम स्थान तथा वैष्णवी ने द्वितीय स्थान आरुषि और कशिश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । जूनियर श्रेणी में दिव्या पुंडीर तथा रेहान ने प्रथम स्थान ,अदिति भरद्वाज ने द्वितीय स्थान अन्नया चौहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Demo